दीपक तिजोरी का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि और बॉलीवुड सफर(Biography of Deepak Tijori)

Deepak Tijori Biography

दीपक तिजोरी का संक्षिप्त परिचय (Brief Introduction of Deepak Tijori)

दीपक तिजोरी कभी किसी फिल्म की मुख्य किरदार के तौर पर तो नहीं आए परंतु 1990 के दशक में वह कई सुपर हिट फिल्मों में सपोर्टिंग एक्टर के तौर पर काम कर चुके हैं। दीपक तिजोरी हिंदी फिल्मों में ही नहीं बल्कि गुजराती ।फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। एक अभिनेता की नहीं बल्कि निदेशक भी हैं। वर्ष 2003 में आई फिल्म Oops! दीपक तिजोरी की बतौर निर्देशक पहली फिल्म थी। इन्हें भारतीय टेलीविजन अकैडमी अवॉर्ड बेस्ट मिनी सीरीज वर्ष 2001 में नवाजा जा चुका है। दीपक तिजोरी मूलतः सिंधी परिवार से संबंध रखते हैं परंतु इनकी शिक्षा दीक्षा मुंबई से हुई। इन्होंने बतौर अभिनेता वर्ष 1990 में आई फिल्म आशिकी से सहायक कलाकार के तौर पर बॉलीवुड में पदार्पण किया।

दीपक तिजोरी का जीवन परिचय और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Biography of Deepak Tijori and his family background)

दीपक तिजोरी का जन्म 28 अगस्त 1961 को हुआ। वह सिंधी परिवार से संबंध रखते हैं। दीपक तिजोरी के बचपन और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Also Read  आमिर खान का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि और बॉलीवुड सफर(Aamir Khan Biography)

 दीपक तिजोरी की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification of Deepak Tijori)

 दीपक तिजोरी की प्रारंभिक शिक्षा के बारे में जानकारी तो जानकारी नहीं मिलती परन्तु उन्होंने नर्सी मोंजी कॉलेज ऑफ़ कोम्मेर्स एंड ऐकोनॉक्स मुंबई से कॉमर्स और इकोनॉमिक्स में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।  इन्हें बचपन से ही अभिनय करने का शौक था इसलिए कॉलेज में पढ़ने के दौरान उन्होंने ग्रुप जॉइन किया था। यह वही थिएटर ग्रुप था जहां से आमिर खान, परेश रावल, आशुतोष  गोवारीकर और विपुल शाह जैसे दिग्गज अभिनेता उस समय अभिनय सीख रहे थे। 

दीपक तिजोरी की व्यक्तिगत जानकारी (Deepak Tijori Personal Information)

वास्तविक नाम दीपक तिजोरी
दीपक तिजोरी का उपनाम ज्ञात नहीं
दीपक तिजोरी का जन्मदिन 28 अगस्त 1961 
दीपक तिजोरी की आयु 60 वर्ष
 दीपक तिजोरी का जन्म स्थान मुंबई महाराष्ट्र भारत
 दीपक तिजोरी का मूल निवास स्थान मुंबई महाराष्ट्र भारत
 दीपक तिजोरी की राष्ट्रीयता भारतीय
 दीपक तिजोरी की स्कूल का नाम ज्ञात नहीं
 दीपक तिजोरी के कॉलेज का नाम नर्सी मूंजी कॉलेज आफ कमर्स एंड इकोनॉमिक्स मुंबई
 दीपक तिजोरी की शैक्षणिक योग्यता कॉमर्स  और इकोनॉमिक्स में  स्नातक
दीपक तिजोरी का धर्म हिंदू
दीपक तिजोरी का व्यवसाय अभिनेता, फिल्म निर्देशक और निर्माता
दीपक तिजोरी की  मासिक आय 25  लाख रुपए
 दीपक तिजोरी की कुल संपत्ति 416 करोड रुपए

दीपक तिजोरी की शारीरिक संरचना (Body Structure of the Deepak Tijori)

दीपक तिजोरी की लंबाई 5 फीट 11 इंच
दीपक तिजोरी का शारीरिक माप छाती 42 इंच, कमर 35 इंच, बायसैप्स 15 इंच
दीपक तिजोरी का वजन 75 किलोग्राम
 दीपक तिजोरी की आंखों का रंग काला
 दीपक तिजोरी के बालों का रंग काला

 दीपक तिजोरी का परिवार (Deepak Tijori’s family)

दीपक तिजोरी के पिता का नाम ज्ञात नहीं
 दीपक तिजोरी की माता का नाम ज्ञात नहीं 
दीपक तिजोरी की पत्नी का नामशिवानी तिजोरी (सैपरेटेड)
दीपक तिजोरी की बेटी का नाम समारा  तिजोरी

दीपक तिजोरी का हिंदी फिल्मों में सुपर संघर्ष और योगदान (Deepak Tijori’s super struggle and contribution in Hindi films)

 जैसे कि हम पहले भी बात कर चुके हैं कि दीपक तिजोरी ने कॉलेज के समय से ही अभिनय  सीखना शुरू कर दिया था। उनके दोस्तों ने उनको यह परामर्श दिया कि वह अभिनय के क्षेत्र में ही अपना भविष्य बनाएं। अभिनय सीखना एक अलग बात की  परंतु उसी में  दीपक तिजोरी के लिए अपना भविष्य बनाना इतना आसान नहीं था। Rediff.com में दिए  अपने इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि वह 3 साल तक फिल्म निर्माता के पास जाते और बहुत देर तक उनको फिल्म निर्माताओं के दरवाजे पर ही इंतजार करना पड़ता था। वह इसी ताक में रहते थे कि फिल्म निर्माता उनको किसी भी तरह का कोई छोटा मोटा रोल दे दे तो भी वह दीपक तिजोरी करने के लिए तैयार थी। जब तक उनको हिंदी फिल्मों में काम नहीं  मिला तब तक उन्होंने Cine Blitz  मैगजीन और एक होटल में बतौर मैनेजर भी काम किया।

Also Read  डीनो मोरिया का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि और बॉलीवुड सफर(Biography of Dino Morea) 

वर्ष 1990 में महेश भट्ट द्वारा निर्देशित फिल्म आशिकी में दीपक तिजोरी को एक सहायक कलाकार के तौर पर काम मिला। इस फिल्म में उनके सह कलाकार राहुल रॉय और अनु अग्रवाल थे। इस फिल्म में दीपक तिजोरी के बल्लू के किरदार और अभिनय को खूब सराहा गया। यह फिल्म  और इस फिल्म के गाने उस वर्ष सुपरहिट हुए। इस फिल्म से केवल दीपक तिजोरी को ही नहीं बल्कि राहुल रॉय और अनु अग्रवाल को भी फिल्म इंडस्ट्री में एक नई पहचान मिली। अगले वर्ष 1991 में इनकी दो फिल्में औराई अफसाना प्यार का,  कौन करे कुर्बानी परंतु यह दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा कमाल नहीं दिखा सकी। परंतु इसी वर्ष इनकी दो फ़िल्में सुपरहिट रही जिसको महेश भट्ट ने ही निर्देशित किया था और वह फिल्म थी “दिल है कि मानता नहीं” और “सड़क”| 

Also Read  बलराज साहनी का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Balraj Sahni)

वर्ष 1992 में इनकी दो फिल्में फिर से सुपरहिट रही जिसमें पहली फिल्म थी अब्बास मुस्तान द्वारा निर्देशित  फिल्म खिलाड़ी। इस फिल्म में दीपक तिजोरी की सह कलाकार अक्षय कुमार और आयशा जुल्का थे। दूसरी फिल्म थी मंसूर खान द्वारा निर्देशित जो कि एक स्पोर्ट्स रामा फिल्म थी “जो जीता वही सिकंदर”। इस फिल्म के कलाकार थे आमिर खान और आयशा जुल्का।

वर्ष 1993 में इनकी फिल्म  पहला नशा पूरी तरह से फ्लॉप रही। इस फिल्म में यह सह कलाकार नहीं बल्कि मुख्य  अभिनेता के तौर पर थे। बतौर मुख्य अभिनेता दीपक तिजोरी सफल नहीं हो सके। इसलिए उसके बाद उन्होंने अपनी अगली फिल्मों में सह कलाकार के तौर पर ही काम किया और वह कुछ हिट रही और कुछ सुपरहिट रही। जैसे कि कभी हां कभी ना, अंजाम, नाजायज, मृत्युदाता, गुलाम, बादशाह, वास्तव, दुल्हन हम ले जायेंगे आदि

दीपक तिजोरी की एवरेज और हिट  फिल्मों की सूची (Average and Hit Movies List of Deepak Tijori)

फिल्म का नाम वर्ष फिल्म का नाम वर्ष
आशिकी1990सड़क 1991 
दिल है कि मानता नहीं 1991 खिलाड़ी 1992
 जो जीता वही सिकंदर 1992 आईना 1993
 दिल तेरा आशिक 1993 कभी हां कभी ना 1994
 अंजाम 1994 नाजायज 1995
 राजा 1995 गुलाम 1998
 यह है मुंबई मेरी जान 1999 बादशाह 1999
 वास्तव 1999 दुल्हन हम ले जायेंगे 2000
 प्यार दीवाना होता है 2002 साहेब बीवी और गैंगस्टर 3  2018
 टॉम डिक एंड हैरी 2018

दीपक तिजोरी से जुड़े विवाद (Controversy related to Deepak Tijori)

वर्ष 2016 में दीपक तिजोरी की  बतौर डायरेक्टर आई फिल्म “दो लफ्जों की कहानी” में एक इंटिमेट सीन शूट होना था परंतु उस फिल्म की अभिनेत्री काजल अग्रवाल सहज महसूस नहीं कर रही थी। दीपक तिजोरी चाहते थे कि उसको एक इंटरव्यू के दौरान काजल अग्रवाल ने इस बात को उजागर किया  कि उन्होंने बोला था कि वह भविष्य में कभी दीपक काम नहीं करेंगी।

 वर्ष 2017 में दीपक तिजोरी की पत्नी शिवानी तिजोरी ने  उन्हें  गोरेगांव  मुंबई में बने घर से निकाल दिया  और कोर्ट में डायरेक्ट के लिए अपील कर दिया।  उनकी पत्नी ने दीपक तिजोरी पर आरोप लगाया कि उनका योगा इंस्ट्रक्टर के साथ अफेयर चल रहा है। इसलिए मैं उनसे अब अलग होना चाहती हैं परंतु  दीपक तिजोरी को  शिवानी तिजोरी और उनकी बेटी के लिए मेंटेनेंस देना होगा। बाद में इस केस में एक नया मोड़ तब सामने आया जब दीपक तिजोरी को पता चला कि उनकी पत्नी पहले से शादीशुदा की और  अपने पहले पति से  डाइवोर्स लिए बिना ही शिवानी ने दीपक तिजोरी से शादी की थी।

error: Content is protected !!