राहुल रॉय का जीवन परिचय, उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि और बॉलीवुड सफर(Biography of Rahul Roy) 

Rahul Roy Biography

 राहुल रॉय का संक्षिप्त जीवन परिचय(Brief biography of Rahul Roy) 

राहुल रॉय मुख्यतः  अपनी पहली फिल्म आशिकी के लिए जाने जाते हैं। यह फिल्म वर्ष 1990 में रिलीज  हुई थी। इस फिल्म के गाने लोगों को आज तक याद है। 2013 में इस फिल्म का सीक्वल  आशिकी 2 बनाया  गया। यह दूसरी फिल्म की सुपरहिट  रही। राहुल रॉय अभिनेता होने के साथ-साथ मॉडल और फिल्म निर्माता भी हैं। राहुल रॉय टेलीविजन की पॉपुलर रियलिटी शो बिग बॉस सीजन 1  के विजेता भी रह चुके हैं।  राहुल रॉय ने हिंदी फिल्मों के अलावा टेलीविजन के धारावाहिक “कैसे कहूँ” में भी अभी नहीं किया है।

राहुल रॉय की जीवनी और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि(Rahul Roy Biography and his family background) 

राहुल रॉय का जन्म 9 फरवरी 1966 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ। इनके पिता दीपक  रॉय एक बड़े बिजनेसमैन थे जबकि इनकी माता इंदिरा रॉय यूनिसेफ मैगजीन  के लिए बतौर लेखक काम करती हैं। राहुल रॉय का एक जुड़वा भाई भी है उनका नाम रोहित रॉय है। रोहित रॉय , राहुल रॉय से  उम्र में 25 वर्ष छोटे हैं। राहुल रॉय के मामा  कोरी वालिया का फैशन इंडस्ट्री में बहुत नाम है। बचपन में ही इनके माता-पिता का डाइवोर्स हो गया था।

Also Read  रानी मुखर्जी का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Rani Mukerji)

राहुल रॉय की शैक्षणिक योग्यता(Educational Qualification of Rahul Roy) 

जब राहुल रॉय की आयु 11 वर्ष थी। इनके माता-पिता की अलग हो जाने के पश्चात राहुल रॉय और उनके छोटे भाई रोहित रॉय को हिमाचल प्रदेश के एक बोर्डिंग स्कूल में पढ़ने के लिए भेज दिया गया। उसी बोर्डिंग स्कूल में संजय दत्त और पूजा बेदी भी पढ़ा करते थे परंतु कक्षा के  अनुसार संजय दत्त राहुल रॉय के सीनियर से और पूजा विधि राहुल रॉय की जूनियर थी। राहुल भाई ने अपनी स्कूली शिक्षा  द लॉरेंस स्कूल सनावर सोलन हिमाचल प्रदेश  और सेंट कोलंबस हाई स्कूल नई दिल्ली से पूरी की। उसके पश्चात उन्होंने बीकॉम की स्नातक की उपाधि दिल्ली यूनिवर्सिटी से प्राप्त की।

राहुल रॉय की व्यक्तिगत जानकारी(Personal Information of Rahul Roy) 

वास्तविक नाम राहुल रॉय 
राहुल भाई का  उपनाम ज्ञात नहीं 
राहुल रॉय की जन्म तिथि9 फरवरी 1968 
राहुल रॉय की आयु 54 वर्ष
 राहुल रॉय का जन्म स्थान मुंबई महाराष्ट्र 
राहुल रॉय का मूल निवास  नई दिल्ली
 राहुल रॉय की राष्ट्रीयता भारतीय
 राहुल रॉय के स्कूल का नाम सेंट कोलंबस स्कूल नई दिल्ली और द लॉरेंस स्कूल सनावर सोलन,  हिमाचल प्रदेश
  राहुल रॉय के कॉलेज का नाम दिल्ली यूनिवर्सिटी
 राहुल रॉय की शैक्षणिक योग्यता बी कॉम
 राहुल रॉय की  प्रति फिल्म आय  ज्ञात नहीं
 राहुल रॉय की कुल संपत्ति936 करोड रुपए के लगभग 

राहुल रॉय की शारीरिक संरचना(Rahul Roy body structure) 

राहुल रॉय की लंबाई 5 फुट 10 इंच
राहुल रॉय का वज़न  78  किलोग्राम
 राहुल भाई का शारीरिक माप छाती 42 इंच,  कमर 34 इंच,  बाइसेप्स 13
 रघुवर की आंखों का रंग काला
 राहुल की बालों का रंग काला

राहुल रॉय का परिवार(Rahul Roy family) 

राहुल रॉय के पिता का नामदीपक रॉय
राहुल रॉय की माता का नामइंदिरा रॉय
राहुल रॉय के भाई का नामरोहित रॉय
राहुल रॉय की पत्नी का नाम (डाइवोर्स) राजलक्ष्मी

राहुल रॉय का मॉडलिंग और बॉलीवुड में पदार्पण(Modeling and Bollywood debut of Rahul Roy) 

राहुल रॉय ने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात अपने पिता की कंपनी में उनके साथ काम करना शुरू कर दिया था। उसी दौरान वह एक मशहूर फैशन डिजाइनर रोहित खोसला से दिल्ली में मिले। रोहित खोसला ने उनके लुक्स को देखते हुए मॉडलिंग में अपना करियर बनाने का परामर्श दिया। रोहित रॉय नहीं इस पर विचार करने के पश्चात 20 ही दिनों में फैसला कर लिया कि वह मॉडलिंग में अपना कैरियर बनाएंगे। फैशन डिज़ाइनर और कोरियोग्राफर हेमंत त्रिवेदी ने राहुल भाई को अपने मॉडलिंग प्रोजेक्ट के लिए मुंबई बुला लिया।

Also Read  दिलीप जोशी का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Dilip Joshi)

1980 के दशक में राहुल रॉय की माताजी फैशन मैगजीन के लिए आर्टिकल्स लिखा करती थी। उन्होंने राहुल भाई के लिए भी मैगजीन में एक आर्टिकल लिखा। जिसे फिल्म निर्माता महेश भट्ट ने देखा और राहुल रॉय की माता के साथ एक मीटिंग अरेंज की। उनकी माता ने राहुल रॉय की मॉडलिंग के कुछ फोटोस महेश भट्ट को दिखाए। महेश भट्ट को राहुल रॉय की सभी फोटोस पसंद आई और उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म के लिए उन्हें साइन कर लिया।

बतौर मुख्य अभिनेता राहुल रॉय की पहली फिल्म वर्ष 1990 में आई महेश भट्ट द्वारा निर्देशित आशिकी थी। यह फिल्म सुपरहिट नहीं और इसी फिल्म के बाद से रहो वह भी खूब लोकप्रिय हो गए थे। दर्शकों ने उनको आशिकी बॉय के नाम से बुलाना शुरू कर दिया था। यहां तक की उनका हेयर स्टाइल भी उस समय में ट्रेंड में आ गया था। राहुल रॉय की पॉपुलर आईडी का पता इसी बात से चल जाता है कि उन्होंने 11 दिनों में 47 फिल्में साइन की थी परंतु समय की व्यस्तता होने के कारण इसमें से कुछ फिल्में उन्होंने रिजेक्ट कर दिया।

Also Read  दलीप ताहिल का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Dalip Tahil) 

समय के साथ साथ उनकी लोकप्रियता कुछ कम होने लगी इस वजह से उनकी कुछ फिल्में हिट रही परंतु अधिकतर एवरेज सर पर रही या फ्लॉप हो गई। वर्ष 1991 में आई फिल्म प्यार का साया वर्ष 1992 में आईपीएल में जून वर्ष 1992 में ही आए सपने साजन के वर्ष 1997 में आई फिल्म नसीब और वर्ष 1999 में आई फिर कभी, यह वह फिल्मी थी जो हिट रही। राहुल रॉय ने महेश भट्ट की आत्मकथा पर बनी फिल्म “फिर तेरी कहानी याद आई” में भी पूजा भट्ट के साथ बतौर मुख्य अभिनेता काम किया।

राहुल रॉय की एवरेज और हिट फिल्मों की सूची(Rahul Roy average and hit movies list) 

फिल्म का नामवर्षफिल्म का नामवर्ष
आशिकी1990सपने साजन के1992
जुनून1992फिर तेरी कहानी याद आई1993
गुमराह1993मेघा1996
धर्मा कर्मा1997नसीब1997
अचानक1998फिर कभी1999
एलान20112 बी और नोट टू बी2015
2016 डी एंड2017काबारेट2019
आगरा2020

राहुल रॉय का टेलीविजन में करियर(Rahul Roy’s career in television) 

बॉलीवुड में जब राहुल रॉय की लोकप्रियता कम होने लगी तो उन्होंने हार नहीं मानी बल्कि उन्होंने अपनी दिशा बदलने का फैसला किया। उन्होंने हिंदी फिल्म करने की जगह टेलीविजन के धारावाहिकों में काम करना शुरू किया। वर्ष 1998 में वह “कैसे कहूँ” धारावाहिक में नजर आए। उसके बाद 2003 से 2004 में वह “करिश्मा – द मिरेकल्स ऑफ डेस्टिनी” में भी बटोर राहुल के किरदार में नजर आए। वर्ष 2006 2007 वह “बिग बॉस – सीजन 1” की विजेता भी रहे।

error: Content is protected !!