पंकज कपूर का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि और बॉलीवुड सफर(Biography of Pankaj Kapur)

Pankaj Kapur

पंकज कपूर का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Pankaj Kapur)

पंकज कपूर भारतीय थिएटर व फिल्मों के उन अभिनेताओं में से एक हैं जिनको सर्वोत्तम अभिनय के लिए जाना जाता है। कपूर एक उम्दा अभिनेता होने के साथ-साथ स्टोरी टेलर, स्क्रीन्राइटर और निर्देशक भी।थिएटर और हिंदी फिल्मों के अलावा पंकज कपूर की टीवी धारावाहिक बहुत लोकप्रिय रहे। पंकज कपूर अब तक 74 नाटक लिख चुके हैं और कुछ टेलीविजन धारावाहिकों में भी उन्होंने बतौर निर्देशक काम किया। पंकज कपूर का मानना है कि नीम की पेड़ नाटक में  किरदार निभाना उनके सबसे चुनौतीपूर्ण काम था। पंकज कपूर को उनकी फिल्म मकबूल में उनके सर्वोत्तम अभिनय के लिए फिल्म फेयर क्रिटिक अवार्ड और नेशनल फिल्म अवार्ड दिया गया।

Also Read  परेश रावल का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि और बॉलीवुड सफल(Biography of Paresh Rawal)

पंकज कपूर का जीवन परिचय और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Biography and family background of Pankaj Kapur)

पंकज कपूर का जन्म पंजाब राज्य के द्वारा शहर में 29 मई 1954 को एक ब्राह्मण परिवार में हुआ। पंकज कपूर की पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में तो कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है पंकज कपूर की स्वयं के परिवार के बारे में यह जानकारी लेती है कि उन्होंने वर्ष 1979 में मशहूर डांसर और अभिनेत्री नीलिमा अज़ीम से विवाह किया। शाहिद कपूर उन्हीं की संतान है। वर्ष 1984 में निजी कारणों के कारण दोनों का तलाक हो गया। पंकज कपूर ने वर्ष 1988 में उस समय की मशहूर अभिनेत्री सुप्रिया पाठक से दूसरा विवाह कर लिया। सुप्रिया पाठक से पंकज कपूर को दो संतानें हैं एक बेटी सना कपूर और एक बेटा रूहान कपूर।

पंकज कपूर की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification of Pankaj Kapur)

पंकज कपूर की प्रारंभिक शिक्षा और स्कूली शिक्षा के बारे में तो कोई विशेष जानकारी उपलब्ध नहीं है परंतु उन्होंने  सरकारी कॉलेज लुधियाना पंजाब से इंजीनियर की शिक्षा हासिल की है। कॉलेज में शिक्षा ग्रहण करने के दौरान ही उनकी रूचि अभिनय की ओर बढ़ने लगी। अपनी इंजीनियर की शिक्षा पूरी करने के पश्चात उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, दिल्ली में दाखिला ले लिया।

पंकज कपूर की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Pankaj Kapur)

वास्तविक नाम पंकज कपूर
 पंकज कपूर का उपनाम पंकज
पंकज कपूर का जन्मदिन 29 मई 1954
पंकज कपूर की आयु68 वर्ष
 पंकज कपूर का जन्म स्थान लुधियाना पंजाब
 पंकज कपूर का मूल निवास स्थान यारी रोड , मुंबई 
 पंकज कपूर की शैक्षणिक योग्यता इंजीनियर
 पंकज कपूर के स्कूल का नाम ज्ञात नहीं
 पंकज कपूर के कॉलेज का नाम गवर्नमेंट कॉलेज लुधियाना,  नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा,  नई दिल्ली
पंकज कपूर का धर्म हिन्दू 
पंकज कपूर का व्यवसाय अभिनेता, स्क्रिप्टराईटर , फिल्म निर्माता व निर्देशक 
पंकज कपूर की कुल संपित 37 करोड़ रूपए
पंकज कपूर की वैवाहिक स्थिति विवाहित 
पंकज कपूर की वैवाहिक तिथि पहला विवाह : वर्ष 1979 – वर्ष 1984  दूसरा विवाह  : वर्ष 1988 

पंकज कपूर की शारीरिक संरचना (Body structure of Pankaj Kapur)

पंकज कपूर की लंबाई 5 फुट 6 इंच
 पंकज कपूर का वज़न 80 किलोग्राम
 पंकज कपूर का शारीरिक माप छाती 42, कमर 36 इंच, बाइसेप्स 12 इंच
पंकज कपूर की आँखों का रंग गहरा भूरा 
पंकज कपूर के बालों का रंग सफ़ेद 

पंकज कपूर का परिवार (Pankaj Kapur’s family)

पंकज कपूर के पिता का नाम ज्ञात नहीं
 अंकुर की माता का नाम ज्ञात नहीं
 पंकज कपूर के भाई बहनों का नाम याद नहीं
 उनकी पत्नी का नाम सुप्रिया पाठक
 पंकज कपूर के बच्चों का नामबेटा – शाहिद कपूर (पहली पत्नी से)  बेटी सनाह कपूर और बेटा रुहान कपूर (दूसरी पत्नी से)

थिएटर से लेकर बॉलीवुड तक पंकज कपूर का सफर सफलता और योगदान(Pankaj Kapur’s Journey from Theater to Bollywood Success and Contribution)

पंकज कपूर ने इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की परंतु अपनी शिक्षा पूरी करने के पश्चात उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में भी दाखिला लिया और 4 वर्षों तक टैटू करते रहे। उनकी उम्दा अभिनय को देखते हुए रिचर्ड एटनबरो ने अपनी फिल्म गांधी में उन्हें प्रस्ताव दीया तो पंकज कपूर ने उसे स्वीकार कर लिया। महात्मा गांधी पर बनी इस डॉक्यूमेंट्री में पंकज कपूर के अभिनय को खूब सराहा गया।इस डॉक्यूमेंट्री फिल्में पंकज कपूर ने महात्मा गांधी के दूसरे सेक्रेटरी प्यारेलाल नैयर का किरदार निभाया है। हिंदी फिल्मों में पंकज कपूर ने पदार्पण श्याम बेनेगल की फिल्म आरोहण से वर्ष 1982 में किया। इसके पश्चात श्याम बेनेगल की दूसरी फिल्म मंडी में भी उन्होंने मुख्य किरदार निभाया। वर्ष 1983 में आई फिल्म जाने भी दो यारो में पंकज कपूर द्वारा निभाए गए कुंदन शाह के हास्य किरदार को  दर्शकों ने खूब सराहा । इसी तरह वर्ष 1984 में आई मोहन जोशी हाजिर हो वर्ष 1984  में ही आए दूसरी फिल्म  खंडहर और वर्ष 1985 में आई फिल्म खामोश में भी पंकज कपूर के अभिनय की खूब प्रशंसा हुई। इसी दौरान उन्होंने कई नेशनल फिल्म अवार्ड भी जीते।

Also Read  आयुष्मान खुराना का जीवन परिचय, पारिवारिक पृष्ठभूमि और सफलता (Ayushmann Khurrana Biography)

वर्ष 1986 तक आते-आते पंकज कपूर ने टेलीविजन के धारावाहिकों में भी काम किया।  सबसे पहला धारावाहिक करमचंद जासूस किया। यह धारावाहिक उस समय बहुत लोकप्रिय हुआ। इस धारावाहिक में पंकज कपूर में मुख्य किरदार एक जासूस के तौर पर निभाया। कब तक पुकारूं, जबान संभाल के,  नीम के पेड़ दूरदर्शन चैनल पर आने वाले उनके अन्य धारावाहिक  थे। एक लंबे अंतराल के बाद वह फिर से वर्ष 2000 में  टेलीविजन धारावाहिक ऑफिस ऑफिस में नजर आए। इस धारावाहिक में उन्होंने मुसद्दीलाल का एक अतुलनीय किरदार निभाया।

धारावाहिकों में काम करने के साथ-साथ उसी समय पर फिल्मों में भी काम कर रहे थे वर्ष 1986 में ही उनकी फिल्म “चमेली की शादी” आई। जो कि एक हाथ से फिल्म थी। एक “रूका हुआ फैसला” वर्ष 1986 में रिलीज हुई। वर्ष 1987 में उन्होंने नसरुद्दीन  शाह के साथ एक कमर्शियल फिल्म “जलवा” की।  वर्ष1989  में आई फिल्म “राख” के लिए पंकज कपूर को नेशनल फिल्म अवार्ड से नवाजा गया।

Also Read  अमृता राव का संक्षिप्त जीवन परिचय (Brief biography of Amrita Rao)

वर्ष1989 मैं इन्होंने एक पंजाबी फिल्म “माड़ी दा दीवा” और वर्ष 1992 में मणि रत्नम द्वारा निर्देशित फिल्म “रोजा” में भी सराहनीय काम किया। 

पंकज कपूर  की फिल्मों की सूची(Pankaj Kapur movies list)

फिल्म का नाम वर्ष फिल्म का नाम वर्ष
चमेली की शादी 1986 सुस्मन 1988
 राख 1989 राम जाने 1985
 मैं प्रेम की दीवानी हूं 2003 दस  2005
 धर्म 2007 ब्लू अंब्रेला 2007
 हल्ला बोल 2008 चला मुसद्दी – ऑफिस ऑफिस 2011
 हैप्पी 2011 मटरू की बिजली का मंडोला 2013
 फाइंडिंग फैनी 2014 शानदार 2015

पंकज कपूर की आगामी  फ़िल्में (Pankaj Kapur upcoming movies)

लॉस्ट – Lost

जब खुली किताब – Jab Khuli Kitaab

error: Content is protected !!