अखिलेंद्र मिश्रा का संक्षिप्त जीवन परिचय(Brief biography of Akhilendra Mishra)

Akhilendra Mishra biography
Contents hide

आज हम बॉलीवुड और टेलीविजन इंडस्ट्री के ऐसे अभिनेता के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जो  वर्ष 1990 के दशक में दूरदर्शन चैनल पर आने वाले धारावाहिक चंद्रकांता में  क्रूर सिंह के नाम से देश भर में  विख्यात हो गए थे। इस धारावाहिक में अखिलेंद्र मिश्रा ने क्रूर सिंह का नकारात्मक किरदार निभाया था। वर्ष 1992 में अखिलेंद्र मिश्रा ने धारावी फिल्म से बॉलीवुड में पदार्पण किया। वर्ष 1995 में आई एक्शन ड्रामा फिल्म वीरगति से अखिलेंद्र मिश्रा को बतौर खलनायक बॉलीवुड में मुख्य पहचान मिली। वर्ष 1992 से  वर्ष 2019 तक यह लगभग 42 फिल्मों और लगभग 9 टेलीविजन धारावाहिकों में  अपने अभिनय का अद्भुत प्रदर्शन कर चुके हैं।

अखिलेंद्र मिश्रा का जन्मदिन और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि (Akhilendra Mishra’s birthday and his family background)

अखिलेंद्र मिश्रा का जन्म 28 मार्च 1962 को सिवान, बिहार – भारत में हुआ। यह एक हिंदू ब्राह्मण परिवार से संबंध रखते हैं। अखिलेंद्र मिश्रा के माता पिता और भाई बहनों के विषय में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं।

Also Read  4movierulz.vc url

अखिलेंद्र मिश्रा की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification of Akhilendra Mishra)

अखिलेंद्र मिश्रा की प्रारंभिक शिक्षा छपरा जिले के स्कूल से ही हुई। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इन्होंने छपरा राजेंद्र कॉलेज में दाखिला ले लिया। जहां से फिजिक्स ऑनर्स में इन्होंने बैचलर ऑफ साइंस की शिक्षा पूरी की। अखिलेंद्र मिश्रा आगे चलकर इंजीनियर बनना चाहते थे  परंतु कम उम्र में ही इन्होंने थिएटर में अभिनय करना शुरू कर दिया था।  इन्होंने एक भोजपुरी फिल्म गोना की रात में भी अभिनय किया। बाद में अखिलेंद्र मिश्रा ने इंडियन पीपल थियेटर एसोसिएशन  और एकता थियेटर ग्रुप को  अभिनय की बारीकियाँ सीखने के लिए ज्वाइन कर लिया।इसलिए बीएससी करने के पश्चात यह अपनी  शिक्षा को आगे नहीं बढ़ा पाए। 

अखिलेंद्र मिश्रा की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Akhilendra Mishra)

वास्तविक नाम अखिलेंद्र मिश्रा
 अखिलेंद्र मिश्रा का जन्म 28 मार्च 1962
 अखिलेंद्र मिश्रा की आयु 60 वर्ष
 अखिलेंद्र मिश्रा का जन्म स्थान सिवान बिहार भारत
 अखिलेंद्र मिश्रा का मूल निवास स्थान सिवान बिहार भारत
 अखिलेंद्र मिश्रा की राष्ट्रीयता भारतीय
 अखिलेंद्र मिश्रा का धर्म हिंदू
 अखिलेंद्र मिश्रा की जाती ब्राह्मण
 अखिलेंद्र मिश्रा की शैक्षणिक योग्यता फिजिक्स ऑनर्स में बैचलर ऑफ साइंस
 अखिलेंद्र मिश्रा के स्कूल का नाम छपरा जिला स्कूल,  बिहार
 अखिलेंद्र मिश्रा के कॉलेज का नाम राजेंद्र कॉलेज छपरा बिहार
 अखिलेंद्र मिश्रा का व्यवसाय अभिनेता
 अखिलेंद्र मिश्रा के लोकप्रिय किरदार क्रूर सिंह,  मिर्ची  सेठ, अर्जन ,  रावण 
अखिलेंद्र मिश्रा की मासिक आय 10 लाख रूपए 
अखिलेंद्र मिश्रा की कुल संपत्ति80 करोड़ रूपए के लगभग 
अखिलेंद्र मिश्रा की वैवाहिक स्थिति विवाहित
 अखिलेंद्र मिश्रा की वैवाहिक तिथि ज्ञात नहीं

अखिलेंद्र मिश्रा  की शारीरिक संरचना (Akhilendra Mishra’s physical structure)

अखिलेंद्र मिश्रा  की लंबाई 5 फुट 8 इंच
 अखिलेंद्र मिश्रा का वजन  80 किलोग्राम
 अखिलेंद्र मिश्रा का शारीरिक माप छाती 42 इंच,  कमर 36 इंच,  बाइसेप्स 13 इन
अखिलेंद्र मिश्रा की आंखों का रंग भूरा
 अखिलेंद्र मिश्रा के बालों का रंगसॉल्ट एंड पेपर 

अखिलेंद्र मिश्रा का परिवार (Akhilendra Mishra’s family)

अखिलेंद्र मिश्रा के पिता का नामज्ञात नहीं
 अखिलेंद्र मिश्रा की माता का नाम ज्ञात नहीं
 अखिलेंद्र मिश्रा के भाई बहन का नाम ज्ञात नहीं
 अखिलेंद्र मिश्रा की पत्नी का नाम ज्ञात नहीं
 अखिलेंद्र मिश्रा के बच्चों का नाम ज्ञात नहीं

अखिलेंद्र मिश्रा का टेलीविजन धारावाहिक में पदार्पण (Akhilendra Mishra’s television serial debut)

अखिलेंद्र मिश्रा ने वर्ष 1990 में दूरदर्शन पर आने वाले धारावाहिक उड़ान से टेलीविजन की दुनिया में पदार्पण किया था। यह धारावाहिक कविता चौधरी द्वारा लिखित और निर्देशित था। इस धारावाहिक में मुख्य अभिनेता का किरदार में शेखर कपूर थे। इस  धारावाहिक में अखिलेंद्र मिश्रा के अभिनय को सराहा तो गया परंतु उन्हें कोई मुख्य पहचान नहीं मिल पाई। वर्ष 1995 में  वह समय आया जब दूरदर्शन चैनल पर निर्जा गुलेरिया द्वारा निर्देशित फैंटेसी टेलीविजन धारावाहिक चंद्रकांता में अखिलेंद्र मिश्रा ने  क्रूर सिंह  नामक खलनायक की भूमिका निभाई। यह धारावाहिक भी बहुत लोकप्रिय हुआ और इस धारावाहिक में अखिलेंद्र मिश्रा के क्रूर सिंह नामक किरदार को भी खूब सराहा गया। दर्शक अखिलेंद्र मिश्रा को क्रूर सिंह के नाम से ही जानने  लगे। यह धारावाहिक देवकीनंदन खत्री द्वारा लिखित नवल पर आधारित था। 

Also Read  enakkul oruvan tamilrockers

वर्ष 2008 में अखिलेंद्र मिश्रा ने  रामायण में रावण की भूमिका निभाई। यह धारावाहिक वर्ष 1987 में प्रसारित किए गए रामायण धारावाहिक ताजा संस्करण था। वर्ष 2009 में इन्होंने बाल मजदूरी पर आधारित अनिरुद्ध पाठक और संजय कोहली द्वारा निर्मित धारावाहिक जीत जाएंगे हम में भी अविस्मरणीय काम किया। वर्ष 2012 में हिंदू माइथोलॉजी भगवान शिव महादेव पर आधारित धारावाहिक देवों के देव महादेव में अखिलेंद्र मिश्रा ने महाराजा बाली का किरदार निभाया था। इस धारावाहिक का प्रसारण लाइफ ओके चैनल पर किया गया और इस धारावाहिक में कुल 820 एपिसोड बनाए गए थे।

 वर्ष 2013 में महाभारत धारावाहिक में कामसा ,  तू मेरा हीरो वर्ष 2014 धारावाहिक में गोविंद नारायण अग्रवाल और खटमल ए इश्क में  अखिलेंद्र मिश्रा ने डॉल्फि डिमेलो  का किरदार निभाया।

Also Read  agnathavasi movie download tamilrockers

अखिलेंद्र मिश्रा का बॉलीवुड में पदार्पण (Akhilendra Mishra’s Bollywood debut)

अखिलेंद्र मिश्रा ने वर्ष 1992 में  सुधीर मिश्रा द्वारा लिखित और निर्देशित फिल्म धारावी  से बॉलीवुड में पदार्पण किया। इस फिल्म में अखिलेंद्र मिश्रा के अभिनय को सराहा गया परंतु फिर भी उनको कोई मुख्य पहचान नहीं मिली। वर्ष 1993 में उन्होंने बेदर्दी फिल्म में भी अखिल मिश्रा का किरदार निभाया परंतु यह फिल्म भी उनको स्वतंत्र पहचान दिलाने में नाकामयाब  रही।

वर्ष 1995 में वह समय आया जब उन्होंने केके सिंह द्वारा निर्मित और निर्देशित एक्शन ड्रामा फिल्म वीरगति में खलनायक की भूमिका निभाई।  इस फिल्म में अन्य कलाकार सलमान खान,  अतुल अग्निहोत्री,  दिव्या दत्ता आदि थे। अखिलेंद्र मिश्रा ने इक्का नामक खलनायक की भूमिका  निभाई थी। वर्ष 1997 में इन्होंने कृति कुमार द्वारा निर्देशित एक्शन ड्रामा फिल्म दो आंखें बारह हाथ में गोविंदा,  मधुवंती,  अरुणा ईरानी और सदाशिव अमरापुरकर के साथ काम किया।

दूसरी बार अखिलेंद्र मिश्रा को मुख्य पहचान वर्ष 1999 में आई एक्शन ड्रामा फिल्म सरफरोश से मिली। इस फिल्म में इन्होंने मिर्ची सेठ नामक खलनायक की भूमिका निभाई थी परंतु इस फिल्म के मुख्य खलनायक नसीरुद्दीन शाह थे। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता आमिर खान थे। आमिर खान के साथ अखिलेंद्र मिश्रा की दूसरी फिल्म वर्ष 2001 में लगाई थी। इस फिल्म में अखिलेंद्र मिश्रा के अभिनय को खूब सराहा गया और इस फिल्म में उन्होंने अर्जन का किरदार निभाया था। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट रही। वर्ष 2002 में भी उन्होंने सुपरहिट फिल्म द लीजेंड ऑफ भगत सिंह में चंद्रशेखर आजाद का किरदार निभाया। वर्ष  2004 की ब्लॉकबस्टर फिल्म वीर-ज़ारा में अखिलेंद्र मिश्रा ने  जेलर मजीद खान का किरदार निभाया था। 

वर्ष 2011 में इन्होंने अनीस बजमी द्वारा निर्देशित और निर्मित एक्शन कॉमेडी रोमांटिक ड्रामा फिल्म रेडी में अमर चौधरी नामक कॉमेडी खलनायक की भूमिका निभाई। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता सलमान खान और मुख्य अभिनेत्री असिन थोट्टूमकल थीं।

अखिलेंद्र मिश्रा की मासिक आय 

10 लाख रूपए 

अखिलेंद्र मिश्रा की कुल संपत्ति

80 करोड़ रूपए के लगभग 

अखिलेंद्र मिश्रा का पसंदीदा अभिनेता

अमिताभ बच्चन

अखिलेंद्र मिश्रा का पसंदीदा कवि

हरिवंश राय बच्चन

अखिलेंद्र मिश्रा के शोंक 

 किताबें पढ़ना और कविताएं पढ़ना

error: Content is protected !!