शुरुआती लोगों के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ प्रोप फर्मों की तुलना

Fintech Courses

निवेश और ट्रेडिंग दुनिया में सबसे अधिक लाभदायक नौकरियों में से हैं। लोग कुछ बटनों पर क्लिक करके काफी लाभ उठा सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब वे समझते हैं कि वे क्या कर रहे हैं और सफल ट्रेडिंग के पीछे की अवधारणाएँ। यदि कोई ट्रेडर सफल हो जाता है, तो वे अपने लाभ को बढ़ाने के लिए बड़ी पूंजी तक पहुंच प्राप्त करना चाह सकते हैं। प्रोपराइटरी ट्रेडिंग फर्म ट्रेडर्स को आय के एक हिस्से के बदले में ट्रेड करने के लिए पूंजी देकर यह अवसर प्रदान करती हैं। निवेशक पैसा कमाने के लिए स्टॉक और क्रिप्टोकरेंसी जैसे विभिन्न वित्तीय साधनों का उपयोग कर सकते हैं।

प्रोप फर्म ग्राहक के लिए महत्वपूर्ण लाभों के साथ आते हैं, जैसे कि बड़ी पूंजी तक पहुंच, कम जोखिम, उन्नत ट्रेडिंग उपकरण और शैक्षिक सामग्री। ट्रेडर्स इन बोनसों का उपयोग करके अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जिससे प्रोप फर्म कई लोगों के लिए विचार करने योग्य बन जाते हैं।

हालांकि, प्रत्येक प्रोप फर्म के अपने नियम और अवसर होते हैं, जिससे सही का चयन करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। प्रोप फर्मों का निम्नलिखित संग्रह ट्रेडर्स के विकल्पों को कम करने में मदद कर सकता है, क्योंकि वे अत्यधिक सम्मानित और स्थापित हैं, और इसमें कई प्रकार के लाभ शामिल हैं जो अन्य प्रोप फर्मों पर हावी हैं और उन्हें निवेशकों के लिए महान चयन बनाते हैं।

FTMO (एफ.टी.एम.ओ)

इस लोकप्रिय प्रोप फर्म तक पहुंच प्राप्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन बहुत फायदेमंद भी हो सकता है। दुनिया में सबसे बड़े में से एक के रूप में, FTMO उचित मूल्य होने के बावजूद एक अनुकूल लाभ विभाजन प्रदान करता है। इसकी वेबसाइट नेविगेट करने में भी आसान है और ग्राहकों को उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले खातों, नियमों और बहुत कुछ के बारे में बहुत सारी जानकारी प्रदान कर सकती है।

FTMO के वित्तपोषण मॉडल में ट्रेडर्स के लिए वित्त पोषित होने के लिए एक चुनौतीपूर्ण दो-चरणीय मूल्यांकन शामिल है। FTMO चुनौती और सत्यापन से युक्त इस मूल्यांकन के लिए ट्रेडर्स को पहले तीस दिनों के भीतर कुछ ट्रेडिंग मानदंडों को पूरा करना होगा, और फिर साठ दिनों के भीतर मानदंडों को पूरा करना होगा। इससे FTMO को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि उसके ट्रेडर्स निरंतर बने रहें और नुकसान के जोखिम को कम करें। यदि कोई ट्रेडर पास हो जाता है, तो वे FTMO पर ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।

एकमुश्त शुल्क का भुगतान करने के बाद, ट्रेडर FTMO के साथ अपने मुनाफे को विभाजित करके और 80% से 90% पैसे प्राप्त करके लाभ उठा सकते हैं। यदि वे चाहते हैं, तो ट्रेडर्स अपने वित्त पोषित खाते के आकार को बढ़ाने के लिए FTMO की स्केलिंग योजना का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि ऐसा करने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करना कुछ लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। एक स्थापित प्रोप फर्म के रूप में, FTMO इसमें शामिल होने वाले ट्रेडर्स को कई लाभ प्रदान कर सकता है।

इसके लाभों के साथ, FTMO में कुछ कमियां भी हैं, जैसे कि कठिन FTMO चुनौती। एक सख्त समय सीमा और चुनौतीपूर्ण मानदंड के साथ, केवल एक छोटा प्रतिशत ट्रेडर्स इस चुनौती को पास करते हैं, जिससे अधिक अनुभव वाले लोगों के लिए FTMO बेहतर हो जाता है। स्केलिंग प्रक्रिया भी उन मानदंडों और निरंतरता की अपेक्षाओं के कारण कठिन है जिन्हें ट्रेडर्स को पूरा करना चाहिए।

हालाँकि FTMO पर वित्त पोषित होना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन ऐसा करने में सफल होना बहुत फायदेमंद है। एक उत्कृष्ट लाभ विभाजन, ट्रेडर्स के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार के वित्तीय साधनों और इसे बढ़ाने के कई अवसरों के साथ, FTMO उपलब्ध सर्वोत्तम प्रोप फर्मों में से एक है।

The5ers

एक अधिक प्राप्य प्रोप कंपनी के रूप में, FTMO की तुलना में The5ers शुरुआती-अनुकूल है। यह दो अद्वितीय खाता विकल्प प्रदान करता है जो उस गति को निर्धारित करता है जिस पर ट्रेडर्स अपने खातों को माप सकते हैं, एक ऐसा पहलू जो अन्य प्रोप फर्मों के विपरीत है। The5ers उन निवेशकों के लिए समग्र रूप से एक उत्कृष्ट निर्णय है जो अपने खातों को जल्दी से बढ़ाना चाहते हैं।

हाइपर ग्रोथ प्रोग्राम और टू-स्टेप प्रोग्राम दोनों ही The5ers के ग्राहकों के लिए खाता विकल्प हैं। हाइपर ग्रोथ प्रोग्राम स्थापित करने के लिए केवल एक कदम उठाता है और उच्च मूल्य की कीमत पर तेजी से स्केलिंग प्रदान करता है, जबकि दो-चरणीय कार्यक्रम के लिए ट्रेडर्स को प्रत्येक चरण में कुछ लाभ लक्ष्यों को हिट करने की आवश्यकता होती है। इस चुनौती में एक समय सीमा शामिल नहीं है, जो ट्रेडर्स पर तनाव को कम करती है और उन्हें एक ठोस निष्कर्ष पर आने से पहले अपनी पसंद के बारे में सोचने की अनुमति देती है। इससे चुनौतियों का सामना करना बहुत आसान हो जाता है। एक बार वित्त पोषित खाते प्राप्त करने के बाद, ट्रेडर न्यूनतम तीन दिनों के ट्रेडिंग के बाद अपने खातों को 500,000 डॉलर तक बढ़ा सकते हैं।

प्रतियोगिता पर The5ers का एक लाभ यह है कि सभी मुनाफे को ट्रेडर के पास जाने का अवसर मिलता है। यह बहुत मेहनत के बाद ही हो सकता है, लेकिन यह कई लोगों के लिए एक सुनहरा अवसर है। यहां तक कि अगर वे अपने सभी लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो ट्रेडर्स को अभी भी न्यूनतम 80% प्राप्त होता है। प्रोप फर्म का चयन करते समय The5ers द्वारा दिए जाने वाले उचित शुल्क और अच्छे स्केलिंग विकल्प भी विचार करने योग्य हैं।

The5ers की प्राप्ति उन प्रमुख पहलुओं में से एक है जो इसे एक प्रमुख प्रोप फर्म बनाता है। अधिकांश ट्रेडर्स बिना किसी बड़े संघर्ष के मूल्यांकन को पास कर सकते हैं, और जब तक वे सुसंगत रहते हैं, उन्हें अपना सारा लाभ प्राप्त हो सकता है। एक उच्च-रेटेड प्रोप फर्म, The5ers ट्रेडर्स को अत्यधिक कठिन बनाए बिना कई अवसर प्रदान करती है।

WeMasterTrade of WeCopyTrade (वीकॉपी ट्रेड का वीमास्टर ट्रेड)

वीमास्टर ट्रेड नुकसान को कवर करने पर बहुत अधिक ध्यान देता है, जिससे ट्रेडर्स के लिए जोखिम काफी कम हो जाता है। यह ट्रेडर्स को एक चुनौती को पूरा किए बिना ट्रेडिंग करने के लिए आवश्यक पूंजी भी प्रदान करता है, जिससे खाते का वित्तपोषण बहुत आसान हो जाता है। इन दो अनूठी विशेषताओं के साथ, वीमास्टर ट्रेड शुरुआती और विशेषज्ञों दोनों के लिए उपलब्ध सबसे सुलभ प्रोप फर्म है।

चूंकि वीमास्टरट्रेड में ट्रेडर्स को किसी चुनौती को पास करने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए ग्राहकों को अपने खाते बनाने के बाद पूंजी तक पहुंच प्राप्त होती है। ट्रेडर्स को मेटाट्रेडर 5 प्लेटफॉर्म पर ट्रेडों से अपने लाभ का 60% से 90% तक कहीं भी प्राप्त होता है, जहां सभी ट्रेडिंग की जाती है। हानि के जोखिम को कम करने के लिए, वीमास्टर ट्रेड खुद को और ट्रेडर्स को बचाने के लिए अपने पैकेजों में हानि सीमा रणनीति प्रदान करता है।

भले ही ट्रेडर्स को एक चुनौती को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है, वीमास्टर ट्रेड अभी भी एक उत्कृष्ट लाभ विभाजन प्रदान करता है। वीमास्टर ट्रेड द्वारा दी गई स्वतंत्रता ट्रेडर्स को जितना चाहें उतना ट्रेडिंग करने और किसी भी समय अपने मुनाफे को वापस लेने की अनुमति देती है, जब तक कि वे नुकसान की सीमा के भीतर रहते हैं, जिससे किसी भी ट्रेडर के लिए कम जोखिम और लाभदायक वातावरण बनता है।

कुल मिलाकर, वीमास्टर ट्रेड एक ऐसा लचीलापन प्रदान करता है जो अन्य प्रोप फर्मों द्वारा बेजोड़ है। लगभग अस्तित्वहीन जोखिम स्थापित करके, वीमास्टर ट्रेड निवेशकों को चिंता किए बिना अधिकतम लाभ प्राप्त करने की अनुमति देता है। ट्रेडर्स आश्वस्त हो सकते हैं कि यदि वे इस प्रोप फर्म का उपयोग करते हैं तो वे अतुलनीय सफलता प्राप्त करेंगे।

E8 मार्केट्स

ट्रेडर्स के लिए विभिन्न प्रकार के मूल्यांकन प्रदान करके, E8 मार्केट ट्रेडर्स को अन्य प्रोप फर्मों की तुलना में थोड़ी अधिक कीमत पर लचीलापन प्रदान करता है। हालांकि, उच्च कीमत के बावजूद, यह ट्रेडर्स के लिए आभासी पूंजी में $400,000 तक प्रदान करता है, एक ऐसा अवसर जिसे कई ट्रेडर जब्त करना चाहते हैं।

E8 मार्केट एक-चरण, दो-चरण और तीन-चरण मूल्यांकन प्रदान करता है, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग मानदंड और कीमतें होती हैं। मूल्यांकन की इस विविधता के साथ, ट्रेडर अपनी निकासी सीमा का भी चयन कर सकते हैं। पूरा होने पर, ट्रेडर्स को एक वित्त पोषित ट्रेडिंग खाते तक पहुंच प्रदान की जाती है जिसमें 50,000 डॉलर से कम नहीं होता है, और वहां से वे लाभ के लिए विभिन्न प्रकार के वित्तीय साधनों का उपयोग कर सकते हैं।

E8 मार्केटस द्वारा प्रदान किए गए कई मूल्यांकन विकल्पों के कारण, ट्रेडर्स को मूल्यांकन और लाभ लक्ष्यों की कीमत निर्धारित करने में अधिक स्वतंत्रता है, इसे कई अन्य प्रोप फर्मों से ऊपर रखते हुए। पर्याप्त पूंजी तक पहुंच के साथ, चाहे वे कुछ भी चुनें, निवेशकों को सफलता के लिए विभिन्न अवसर प्रदान किए जाते हैं।

ट्रेडर्स को E8 बाजारों का उपयोग करते समय अपने ट्रेडिंग खातों के विभिन्न पहलुओं को अनुकूलित करने की स्वतंत्रता प्राप्त होती है, जिससे कई लोगों के लिए उच्च कीमतें इसके लायक हो जाती हैं। निवेशक अपने लिए सबसे उपयुक्त चीज़ का चयन करके अपने लाभ को अधिकतम कर सकते हैं, जो प्रोप फर्मों के बीच खोजने का एक दुर्लभ अवसर है।

फंडेडनेक्स्ट(FundedNext)

एक अत्यधिक सम्मानित प्रोप फर्म, फंडेडनेक्स्ट ट्रेडर्स के लिए दो अलग-अलग मूल्यांकन मॉडल और पर्याप्त पूंजी प्रदान करती है। इसके पास ऐसे विकल्प हैं जो नए और अनुभवी दोनों ट्रेडर्स की जरूरतों को पूरा करते हैं, हालांकि प्रोप फर्म ग्राहकों पर उनके द्वारा चुने गए मूल्यांकन के आधार पर सीमाएं लगा सकती है।

फंडेडनेक्स्ट द्वारा दो-चरणीय मूल्यांकन और तत्काल वित्त पोषण विकल्प दोनों की पेशकश की जाती है। दो-चरणीय मूल्यांकन के लिए ट्रेडर्स को धन प्राप्त करने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होती है, जबकि तत्काल वित्त पोषण विकल्प के लिए ट्रेडर्स को कोई चुनौती नहीं देनी पड़ती है। हालांकि, जो ट्रेडर तत्काल वित्त पोषण विकल्प चुनते हैं, उनके पास सख्त जोखिम पैरामीटर और कम लाभ होगा, जो सभी के लिए सुविधाजनक नहीं हो सकता है।

दो-चरणीय मूल्यांकन के साथ, ट्रेडर्स को लाभ का 80% से 90% प्राप्त होता है, जबकि तत्काल धन का चयन करने वालों को लाभ का केवल 60% से 90% प्राप्त होगा। खाते का आकार 15,000 डॉलर से 200,000 डॉलर तक होता है, लेकिन प्रारंभिक वित्त पोषण भी चुने गए मूल्यांकन मॉडल पर निर्भर करता है। हालांकि, स्केलिंग योजना सभी ट्रेडर्स के लिए समान अवसर प्रदान करती है। वे हर चार महीने में अपने खातों को 200% तक बढ़ा सकते हैं, जिससे उनके खाते को बढ़ाने के कई अवसर मिलते हैं।

फंडेडनेक्स्ट नौसिखियों और अनुभवी ट्रेडर्स के लिए समान रूप से सुलभ है, जो इसे किसी भी ट्रेडर के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है। विकास के कई अवसरों के साथ-साथ, फंडेडनेक्स्ट ट्रेडर्स को महत्वपूर्ण पूंजी भी प्रदान कर सकता है। हालांकि प्रारंभिक खाते का आकार मूल्यांकन मॉडल पर निर्भर करता है, दोनों विकल्प ट्रेडर्स को अधिकतम खाता मूल्य तक पहुंचने की अनुमति देते हैं।

ट्रेडर्स को जिस मुख्य कमी को ध्यान में रखना चाहिए, वह है तत्काल वित्त पोषण विकल्प की सीमाएं। यह दो-चरणीय मूल्यांकन लाभों के साथ अनुभवी ट्रेडर्स के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करते समय नए ट्रेडर्स के लिए विकास करना चुनौतीपूर्ण बना सकता है। इसलिए, शुरुआती लोगों के लिए फंडेड नेक्स्ट खाते के लिए पंजीकरण करने का प्रयास करने से पहले अनुभव प्राप्त करना सबसे अच्छा हो सकता है।

अपनी कमियों के बावजूद, फंडेडनेक्स्ट ट्रेडर्स के लिए कई अवसरों और विभिन्न बोनस के साथ एक प्रोप फर्म बनी हुई है। इस प्रोप फर्म के लिए पंजीकरण करने वाले सभी ट्रेडर्स फंडेडनेक्स्ट द्वारा प्रदान किए जाने वाले उपकरणों के साथ अपने मुनाफे को अधिकतम कर सकते हैं, जब तक कि वे कड़ी मेहनत करते हैं और सुसंगत रहते हैं।

कुल मिलाकर कौन सी प्रोप फर्म सबसे अच्छी है?

ट्रेडर्स विभिन्न प्रकार की प्रोप फर्मों में से चुन सकते हैं, लेकिन ऊपर सूचीबद्ध पाँच उन्हें उचित मूल्य पर सबसे अधिक लाभ और विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करेंगे। वे भरोसेमंद और प्रतिष्ठित भी हैं, क्योंकि उन्होंने कई ट्रेडर्स को अपनी सेवाओं के साथ सफलता दिलाई है। जब तक ट्रेडर्स इनमें से अधिकांश प्रोप फर्मों द्वारा दी जाने वाली मूल्यांकन प्रक्रियाओं में सफल हो सकते हैं, वे एफटीएमओ(FTMO), द5र्स(The5ers), ई8 मार्केट(E8 Markets), फंडेडनेक्स्ट(FundedNext) या वीमास्टर ट्रेड(WeMasterTrade) के साथ अपने खातों और लाभ को काफी बढ़ा सकते हैं।

कुल मिलाकर, वीमास्टर ट्रेड सबसे अच्छा प्रोप फर्म विकल्प होता है, क्योंकि यह कीमत बढ़ाए बिना या ट्रेडर्स को किसी चुनौती को पूरा करने की आवश्यकता के बिना कई अनूठे लाभ प्रदान करता है। वीमास्टर ट्रेड ने अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन परिषद प्रमाणपत्र के साथ-साथ 2024 का सर्वश्रेष्ठ वित्त फंडेड ट्रेडर कॉपी ट्रेडिंग मंच और सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन विदेशी मुद्रा शिक्षा प्रदाता पुरस्कार अर्जित किए हैं। यह प्रोप फर्म वास्तव में अपनी सेवा के किसी भी अन्य पहलू की तुलना में सफलता के लिए अपने ग्राहकों को स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करती है।

हालांकि अन्य प्रोप फर्मों के अपने अनूठे लाभ हैं, वीमास्टर ट्रेड जोखिम को कवर करता है और सभी ट्रेडर्स 

को एक समान अवसर प्रदान करता है, जो अंततः अन्य प्रोप फर्मों के लाभों पर हावी हो जाता है। वीमास्टर ट्रेड द्वारा दी गई स्वतंत्रता इसे एक अतुलनीय प्रोप फर्म बनाती है जो बढ़ती रहेगी क्योंकि यह ट्रेडर्स को बढ़ने में मदद करना जारी रखेगी।

error: Content is protected !!